0
टोक्यो। उत्तर कोरिया के परमाणु और मिसाइल परीक्षण के बाद पूर्वी एशियाई देशों में तनाव बढ़ता जा रहा है। इसी कड़ी में मंगलवार को जापान ने अपने उत्तरी द्वीप होक्काइदो में एक मोबाइल मिसाइल डिफेन्स सिस्टम तैनात किया है। मालूम हो कि कुछ दिन पहले उत्तर कोरिया ने परीक्षण के लिए जो मिसाइल दागी थी वह होक्काइदो द्वीप के ऊपर से ही गुजरी थी।
जापान के रक्षा मंत्री इतसुनोरी ओनोडेरा ने कहा कि, होक्काइदो में पहले ही हमने पैट्रियट एडवांस्ड कैपेबिलिटी-3 इंटरसेप्टर मिसाइल सिस्टम तैनात किया था। अब एहतियात के तौर पर उसे दक्षिणी हिस्से में तैनात कर रहे हैं।
गौरतलब है कि कुछ दिन पहले उत्तर कोरिया द्वारा फायर की गई मिसाइल होक्काइदो द्वीप के दक्षिणी इलाके के ऊपर से होकर गुजरी थी, जो जापान से सटे प्रशांत महासागर में लैंड हुई। बीते एक माह में उत्तर कोरिया का यह दूसरा मिसाइल परीक्षण है। जिसके चलते जापान सरकार ने इंटरसेप्टर तैनात किया है।
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ढअउ-3 को याकुमो शहर से होक्काइदो लाया गया है। इस सिस्टम की रेंज 20 किमी है। उत्तर कोरिया से बढ़ रहे तनाव के बीच चार 34 ढअउ-3 यूनिट दक्षिण पश्चिमी जापान में हाल ही में तैनात की गई है। जापान के पास अभी टू स्टेप मिसाइल डिफेन्स सिस्टम है।
जापान और उत्तर कोरिया के बीच तनाव लगातार बढ़ते जा रहा है। कुछ दिनों पहले ही उत्तर कोरिया ने जापान को समुद्र में डुबोने की धमकी भी दी थी। जिसके बाद जापान ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में उत्तर कोरिया सरकार पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी। वहीं, कल अमेरिका और दक्षिण कोरिया के बॉम्बर विमानों ने भी कोरियाई प्रायद्वीप पर उड़ान भरी थी। हालांकि, दोनों देशों ने इसे ड्रिल बताया था।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top