0

नई दिल्ली। अंडरवर्ल्ड सरगना दाऊद इब्राहिम की संपत्तियों के ब्रिटेन में जब्त किए जाने पर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने ब्रिटेन से विस्तृत रिपोर्ट मांगी है। ब्रिटेन ने अंतरराष्ट्रीय आतंकी की हजारों करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है। ईडी यह जानना चाहता है कि मुंबई हमले के मुख्य आरोपी की कौन-कौन सी संपत्ति जब्त की गई है। दाऊद की काली कमाई से बनाई गई संपत्तियों की पहचान में ईडी ने ब्रिटेन की मदद की है।
ईडी एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि ब्रिटेन में दाऊद की संपत्तियां जब्त होने का आधिकारिक ब्योरा जल्द देने को कहा गया है। इसके साथ ही लंदन स्थित भारतीय दूतावास को इसे प्राथमिकता से लेने को कहा गया है। उनके अनुसार, ईडी ने ब्रिटेन को दाऊद इब्राहिम की ब्रिटेन में कुल 23 संपत्तियों का ब्योरा मुहैया कराया था। लेकिन यह पता नहीं चल पाया है कि उनमें से कौन-कौन सी संपत्ति जब्त हुई है और कौन-कौन सी संपत्ति इस सूची से बाहर है। ब्योरा मिलने के बाद ही ईडी आगे की रणनीति तय करेगा।
वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यूएई सरकार को भी दाऊद की लगभग 15 हजार करोड़ रुपये की संपत्ति की विस्तृत जानकारी दी गई है। इस मामले में यूएई सरकार जांच कर रही है, लेकिन गति काफी धीमी है। अब ब्रिटेन का उदाहरण देते हुए यूएई पर इन संपत्तियों को जल्द जब्त करने के लिए दबाव बनाया जा सकेगा।
ब्रिटेन और यूएई में संपत्तियों के जब्त होने के बाद दाऊद का अंडरवर्ल्ड साम्राज्य काफी तक हद तक खत्म हो जाएगा। उसके पास केवल पाकिस्तान में बनाई गई संपत्तियां ही बची रह जाएंगी। जहां वह ढाई दशक से कथित तौर पर फर्जी नामों से रह रहा है। ब्रिटिश ट्रेजरी ने पिछले महीने दाऊद के पाकिस्तान स्थित तीन ठिकानों की सूची जारी की थी। लेकिन पाकिस्तान अपने यहां दाऊद के होने की बात से इनकार करता रहा है।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top