0
नई दिल्ली। कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का मानना है कि परिवारवाद के चलते पार्टी में शीर्ष पद हासिल हो जाने के लिए उन्हें कोसा जाना बंद होना चाहिए, क्योंकि सारा मुल्क इसी तरह परिवारवाद से चल रहा है। अमेरिका में बर्कले स्थित यूनिवर्सिटी आॅफ कैलिफोर्निया में विद्यार्थियों से बातचीत करते हुए राहुल गांधी ने कहा, मुल्क का ज्यादातर हिस्सा इसी तरह चलता है। भारत इसी तरह काम करता है।
राहुल गांधी ने इस मौके पर प्रसिद्ध परिवारों में जन्मे भारतीयों - अखिलेश यादव (उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह के पुत्र), एमके स्टालिन (तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री एम करुणानिधि के पुत्र), अभिषेक बच्चन (बॉलीवुड सुपरस्टार अमिताभ बच्चन के पुत्र) तथा मुकेश व अनिल अंबानी (रिलायंस इंडस्ट्रीज के संस्थापक धीरूभाई अंबानी के पुत्र) - का जिÞक्र करते हुए कहा, भारत इसी तरह चलता है।
विद्यार्थियों से बात करते कांग्रेस उपाध्यक्ष ने कहा, तो इसके लिए सिर्फ मेरे पीछे न पड़ा जाए। माना जा रहा है कि अक्टूबर में उन्हें कांग्रेस पार्टी का अध्यक्ष बनाया जा सकता है और फिलहाल पार्टी का शीर्ष पद उनकी मां सोनिया गांधी के पास है।
वैसे, राहुल गांधी पिछले कई साल से पार्टी का प्रमुख चेहरा बने हुए हैं और उन्हीं के नेतृत्व में पार्टी ने वर्ष 2014 में लोकसभा चुनाव लड़ा था, जिसमें कांग्रेस देशभर में सिर्फ 44 सीटों पर सिमटकर रह गई थी। परिवार की पार्टी होने के आरोपों को खारिज करते हुए राहुल गांधी ने कहा, "2012 में कांग्रेस पार्टी में अहंकार घर कर गया था और हमने जनता से संवाद करना बंद कर दिया था।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top