0
नई दिल्ली। एयरटेल ने एक ऐड कैंपन में खुद को देश का सबसे तेज नेटवर्क बताया था। एयरटेल का यह दावा स्पीड टेस्ट कंपनी उकला के रिजल्ट पर आधारित था। इस कंपनी ने एयरटेल को देश का सबसे तेज नेटवर्क बताया है और इसके लिए अवॉर्ड भी दिया है।
एयरटेल का यह ऐड कैंपेन रिलायंस जियो को नागवार गुजरा और कंपनी ने इसके खिलाफ एडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल आॅफ इंडिया से शिकायत की। मामला कोर्ट तक गया और अब इसकी सुनवाई के दौरान मुंबई कोर्ट ने इस मामले में रिलायंस जियो इनफोकॉम की याचिका को खारिज कर दिया है।
याचिका में जियो ने कहा था कि भारती एयरटेल और डेटा स्पीड कंपनी उकला पर भ्रामक ऐड कैंपेन चलाने को लेकर कार्रवाई होनी चाहिए। 27 जुलाई को जारी किए गए आॅर्डर में मेट्रोपॉलिटन मैजिस्ट्रेट केजी पालदेवार ने कहा है कि इस शिकायत कोई दम नहीं है। क्योंकि लगाए गए इल्जाम पैसे का नुकसान, मानहानि, साजिश और भरोसा तोड़ने के बराबर नहीं हैं। कोर्ट की तरफ से यह भी कहा गया है कि इस प्रतिस्पर्धात्मक इंडस्ट्री में ऐसे सर्टिफिकेशन्स मार्केटिंग पॉलिसी हैं जिसे बिजनेस बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।
कोर्ट ने कहा है कि उकला एक इंडिपेंडेट कंपनी है और कोई कानून के तहत आॅथोरिटी नहीं है। इसलिए यह अपनी मेथेडॉलॉजी के तहत सर्टिफिकेशन जारी कर सकती है। मात्र एक सर्टिफिकेशन शिकायतकर्ता को कोई नुकसान नहीं पहुंचाता।
एयरटेल ने इस विज्ञापन में आधिकारिक शब्द का इस्तेमाल किया था, लेकिन एडवर्टाइजिंग स्टैंडर्ड काउंसिल आॅफ इंडिया के आदेश के बाद कंपनी ने इस शब्द को विज्ञापन से हटा लिया है। फिलहाल यह विज्ञापन चल रहा है, लेकिन इसमें से आॅफिशियल शब्द हटाया गया है। हाल ही में ओपन सिग्नल ने अपनी रिपोर्ट में एयरटेल को तेज बताया है
ओपन सिग्नल के अप्रैल 2017 के लिए स्टेट आॅफ नेटवर्क रिपोर्ट में ये बताया गया है कि जियो के 4 जी नेटवर्क की उपलब्धता सबसे ज्यादा है लेकिन स्पीड के मामले में एयरटेल नंबर वन पर है। ओपन सिग्नल की रिपोर्ट के मुताबिक एयरटेल 4 जी के मामले में नंबर वन है ही साथ ही साथ ये 3 जीस्पीड के मामले में भी टॉप पर है। इसके अलावा ये सारे नेटवर्क्स के मामले में भी लीड कर रहा है। रिपोर्ट में बताया गया है कि एयरटेल की एवरेज एलटीए डाउनलोडिंग स्पीड 11.5 एमबीएस है जो कि अपने करीबी प्रतिद्वंदी कंपनी वोडाफोन और आइडिया से 3 एमबीएस ज्यादा फास्ट है। अगर ओपन सिग्नल के चार्ट को देखेंगे तो रिलायंस जियो एलटीए डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में 3.9 एमबीएस की स्पीड के साथ चौथे नंबर पर नजर आएगा, वोडाफोन के 8.5 एमबीएस और आइडिया के 8.3 एमबीएस से भी कम।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top