0

जलमग्न सड़कों पर जगह-जगह जाम
सामान्य जनजीवन के साथ उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित
बंद रहेंगे कॉलेज-स्कूल, एनडीआरएफ की टीम रवाना


मुंबई। देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में भारी बारिश के चलते शहर की रफ्तार थम गई। मुंबई एवं इससे सटी नवी मुंबई तथा ठाणे क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण सामान्य जनजीवन के साथ उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी प्रभावित हो गई हैं। शहर के कई इलाकों में पानी भर गया और जलमग्न सड़कों पर जगह-जगह जाम लगा हुआ है। भारी बारिश के चलते नौ सेना को अलर्ट पर रखा गया है।
इसी बीच पीएम मोदी ने सीएम फडणवीस से भी बात की है और केंद्र सरकार से पूरी मदद करने का भरोसा दिया। महाराष्ट्र के शिक्षा मंत्री विनोद तावड़े ने बताया कि बारिश के मध्येनजर कल मुंबई के सभी स्कूलों को बंद करने के आदेश दिए गए हैं। उधर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने महाराष्ट्र सीएम को केंद्र की ओर से हर संभव मदद देने का भरोसा दिया। राजनाथ ने ट्वीट कर कहा कि राहत व बचाव कार्य के लिए एनडीआरएफ की टीम को मुंबई भेज दिया गया है।
भारी बारिश के चलते वर्ली सी लिंक पर पूरी तरह से ट्रैफिक रोक दिया गया है।  महाराष्ट्र सीएम देवेंद्र फडणवीस ने मुंबई वासियों से अपने घरों में रहने की अपील की है। सीएम ने बताया कि आपातकालीन स्थिति के लिए हेल्पलाइन जारी किए हैं। बारिश के कारण छत्रपति शिवाजी इंटरनेशनल एयरपोर्ट से हवाई उड़ाने कुछ देर के लिए बंद करनी पड़ी हालांकि बाद में हवाई सेवाओं को बहाल कर दिया गया। इसके अलावा सुबह सुबह हुए दुरंतो ट्रेन हादसे के बाद 31 ट्रेन डायवर्ट कर दी गई हैं। करीब 15 ट्रेन कैंसिल की गई हैं और 6 ट्रेनों का समय बदला गया है। इसकी जानकारी मुंबई छत्रपति शिवाजी टर्मिनल के पीआर डिपार्टमेंट ने दी। मुंबई सहित महाराष्ट्र के पश्चिमी तट पर अगले 24 से 48 घंटों में भारी बारिश होने की संभावना है। हवाई अड्डों सहित विभिन्न सरकारी प्रतिष्ठानों को चेतावनी दे दी गई है।
भारतीय मौसम विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी देते हुए बताया कि इस अवधि के दौरान क्षेत्र में 250 मिलीमीटर तक बारिश हो सकती है। आईएमडी पुणे में जलवायु निगरानी और विश्लेषण के प्रमुख एके श्रीवास्तव ने बताया, मुंबई, दक्षिण गुजरात, कोंकण, गोवा और पश्चिम विदर्भ में अगले 24 से 48 घंटों के बीच बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है। यह एक गंभीर स्थिति है। हमने हवाई अड्डे सहित संबंधित विभागों को जरूरी चेतावनी जारी की है। भारी बारिश के बाद महाराष्ट्र सरकार ने आदेश जारी कर सभी कार्यालयों के कर्मचारियों को एहतियातन घर जाने को कहा है।
बीती रात से लगातार हो रही बारिश के कारण पूर्वी एवं पश्चिमी एक्सप्रेस राजमार्ग, सायन-पनवेल राजमार्ग और एलबीएस मार्ग सहित सभी प्रमुख मार्गों पर यातायात प्रभावित रहा। सभी तीनों रेलवे लाइन पश्चिम, मध्य एवं हार्बर- पर ट्रेनें देरी से चलीं जिससे उपनगरीय सेवाएं बाधित हुई। निकाय अधिकारियों ने बताया कि अंधेरी एवं बांद्रा में रेल पटरी पर जलभराव हुआ जिससे लोकल ट्रेन सेवा ठप्प हो गई।
बृहन्मुंबई महानगरपालिका (बीएमसी) ने कहा कि स्थिति अब नियंत्रण में है और नागरिकों को जरूरत पड़ने पर ही घरों से बाहर निकलने की सलाह दी गई है। नगरपालिका कमिश्नर सुधीर नाइक ने बताया, 'शहर में बीती रात से भारी बारिश हुई है। मंगलवार सुबह साढ़े आठ बजे और दोपहर 12 बजे तक शहर में 85 मिलीमीटर बारिश हुई।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top