0
नई दिल्ली। उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्ष एक साझा उम्मीदवार उतारने की तैयार कर रहा है। विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा है कि उपराष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए विपक्ष एक साझा उम्मीदवार देगा। इसके लिए गैर एनडीए दलों की बैठक दिल्ली में 11 जुलाई को बुलाई गई है।
आजाद ने कहा कि इसमें सभी विपक्षी दलों को बुलाया गया है, जिसमें जेडीयू के अध्यक्ष और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार भी शामिल हैं। आजाद ने कहा कि पिछली बार राष्ट्रपति पद के चुनाव में नीतीश कुमार ने एनडीए उम्मीदवार का समर्थन करने का फैसला किया था। उन्होंने बताया, 'कमिटमेंट हो गया और विपक्षी दल अपना नाम सामने नहीं ला पाए। मीरा कुमार का नाम बाद में सामने आया। इसीलिए इस बार हमने पहले ही बैठक बुलाई है।'
आजाद ने उम्मीद जताई कि, इस बार नीतीश कुमार विपक्ष के साथ होंगे। गुलाम नबी आजाद ने यह भी खुलासा किया कि, जो भी उम्मीदवार चुना जाएगा, वह आम सहमति से चुना जाएगा। कांग्रेस इस पर बिल्कुल जोर नहीं देगी कि, उम्मीदवार कांग्रेस का हो, अगर किसी और नाम पर सहमति बनती है तो कांग्रेस पूरी तरह से उस उम्मीदवार का समर्थन करेगी। गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने उपराष्ट्रपति चुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है। चुनाव के लिए 5 अगस्त को मतदान होगा। इस चुनाव के लिए नॉमिनेशन करने के लिए 18 जुलाई तारीख है, वहीं नॉमिनेशन जांच की आखिरी तारीख 19 जुलाई है। नामांकन वापस करने की तारीख 21 जुलाई है।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top