0
500,000 गैलन के हवा में लटके हुए विशाल टैंक के नीचे खड़े होकर हैमर-हेड और टाइगर शार्क, मही माही, डेविल रेज़ और अन्य प्राणियों को 60,000 पौंड लेंस के माध्यम से दिखेंगे

दशकों तक, दक्षिण फ्लोरिडा के स्कूली बच्चों और वयस्कों में आकाशगंगाओं, धरती के ईकोसिस्टम तंत्र, प्रकाश और ध्वनि के गुणों और विज्ञान के अन्य चमत्कारों से अवगत करने के लिए केवल एक विचित्र, पुरातन संग्रहालय था ।आगामी सोमवार को  न्यू साइंस संग्रहालय जिसका शहर के लोगो को लंबे समय से उद्घाटन का इंतज़ार था लोगो को आख़िरकार देखने और अनुभव करने को मिलेगा ।

इस विशाल और अद्भुत न्यू साइंस संग्रहालय में एक  500,000 गैलन के हवा में लटके हुए विशाल टैंक के नीचे खड़े होकर हैमर-हेड और टाइगर शार्क, मही माही, डेविल रेज़ और अन्य प्राणियों को 60,000 पौंड लेंस के माध्यम से दिखेंगे, एक लेंस जो एक विशाल कॉकटेल गिलास के नीचे से मछलियां देखने का इंप्रेशन देगा, और यह सिर्फ कई आकर्षण और प्रदर्शनों में से एक है
 
निर्माण कर्मचारी पिछले हफ्ते मछलीघर को पूरा करने के लिए काम करते हुए

305 मिलियन डॉलर की लागत से बने इस  फिलिप एंड पेट्रीसिया फ्रॉस्ट विज्ञान संग्रहालय के अधिकारियों ने वादा किया है कि यह संग्रहालय आधुनिक वैज्ञानिक जागरूकता और प्रदर्शनी का एक ज्वलंत अभिव्यक्ति होगी। अख़िरकार वह समय आ गया है जबकि इस 250000 वर्गफूट की विशाल आधुनिक वैज्ञानिक संग्रहालय के परियोजना का उद्घाटन हो और जनता के लिए खोला जा सके जबकि यह  संग्रहाले बहोत सारी आर्थिक तंगी और मुक़दमे को झेलने के बाद तैयार हुआ है  । एक बिंदु पर, परियोजना पैसे की अनिश्चितता से बंद होने वाली थी
 
इस उच्च प्रोफ़ाइल संग्रहालय के दक्षिण फ्लोरिडा राज्य में खुलने से विशेष रूप से इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योकि फ्लोरिडा  समुद्र के बढ़ते स्तर से प्रभावित है और गवर्नर, रिक स्कॉट की देखरेख में हैं, जिन्होंने कहा है कि वह इस बात से सहमत नहीं हैं कि जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग असली हैं और जिनके प्रशासन में व्यापक रूप से एक अलिखित नीति है कि राज्य एजेंसियों ने ग्लोबल वार्मिंग की शर्तों का इस्तेमाल करने से इनकार किया है।

फ्रैंक स्टेस्लो, एक माइक्रोबायोलॉजिस्ट हैं जिनको एक साल पहले संग्रहालय के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया था, उन्होने हाल ही में कहा था कि "समस्या यह है नही कि लोग विज्ञान में विश्वास नहीं करते, लेकिन वे उसी विज्ञान को चुनते है जिस विज्ञान में वो विश्वास करना चाहते है। उन्होने यह भी कहा की "मुझे नहीं पता है कि हमें कुछ भी अलग करने की ज़रूरत है,  हम जो हैं वही रहे और उन्ही तथ्यों को प्रस्तुत करे जो हर किसी के लिए संसाधन बन जाए।"


लेजर प्रदर्शन का परीक्षण की टेस्टिंग करते हुए कर्मचारी

250 सीट वाला यह तारामंडल, बाईसकने बुलेवार्ड पर राहगीरों को दिखाई देने वाला यह भव्य इमारत है जो, संग्रहालय के अनुसार विज़िटर्स को बाहरी अंतरिक्ष, समुद्र की गहराई या मानव शरीर के अंदर के  “एक डॅज़्ज़ीलिंग विसुअल यात्रा” पर एक विशाल गोलाकार स्क्रीन को 23.5 डिग्री आगे झुकाया गया है ताकि दर्शकों के पूरा फील्ड ऑफ विजन मिले, में ले जाता है ।
 स्पर्श अनुभवों पर संग्रहालय ने जोर दिया है अटलांटिक महासागर और मैक्सिको की खाड़ी के क्षेत्र के प्राकृतिक संबंधों को उजागर करने के लिए, आगंतुकों को एक पेरिस्कोप जैसे उपकरण के माध्यम से एक एक्वैरियम टैंक में उन्हें भोजन के लिए शार्क शिकार कैसे करती है दिखाया जाएगा। वे ज़िंदा उर्चिन, सामुद्री मछलिया और घोंघो को छू कर देख सकते है ।
 थ्री-डॅयेमेन्षनल "कैप्चर कैमेरे" लोगों के मूवेमेंट को ट्रैक करेंगे ताकि एक विज़िटर के हाथ दीवार-साइज स्क्रीन पर पर मूवे करते ही प्रोजेक्संन द्वारा मछलिया तितर बितर होती दिखेंगी ।
वर्चुअल वन्यजीवों की विशेषता वाले इंटरैक्टिव नदी घास प्रदर्शनी 

प्रदर्शनी में एक फ्री-फ्लाइट एवियरी और लाइव कोरल संग्रह शामिल हैं। यहा पर आप सौर्य प्रणाली के पीछे के विज्ञान के रहस्योका पता लगा सकते है, लेजर (पराबैंगनीकिरण) के भौतिक विज्ञान के रहस्यो का पता लगा सकते है, और उड़ान के इतिहास और निष्पादन के बारे में जानकारी ले सकते, उड़ने वेल रेपटाइल्स से लेकर अंतरिक्ष की खोज और आधुनिक हवाई जहाज़ का भी प्रदर्शन किया गया है ।

एम लैब नामक एक कमरे में,आगंतुक अपने स्वयं के स्वास्थ्य का आधायन कर सकेंगे और उसको ट्रॅक भी कर सकेंगे । प्रयोगशाला के वेब पेज पे लिखा है" आप ख़ुद पे प्रयोग कर सकते हैं ", "इंटरैक्टिव डांस फ्लोर पे डांस कर के यह पता लगाइए की आप के द्वारा खाए गये पिज़्ज़ा को पाचाने के लिए कितना वक्त लगेगा, समयबद्ध मस्तिष्क टीज़र चुनौतियों का सामना कर के देखें कि आप दबाव में कैसे प्रतिक्रिया करते हैं, या जानने के लिए आराम पॉड में संगीत का मज़ा ले की कौन सा संगीत आपके मान को शांत करता है।

नये संग्रहालय की परिकल्पना 20 साल पहले की की गई थी और 1960 के बाद से शहर के दक्षिणी भाग में नारियल ग्रोव वाली में ऑपरेट कर रहे बहुत छोटे साइन्स संग्रहालाया को जिसका लोग इस्तेमाल कर रहे थे को विकसित करने का था । रोनी अवीसर जोकि मियामी के रोसेनस्टील स्कूल ऑफ मरीन और वायुमंडलीय विज्ञान विश्वविद्यालय के डीन हैं ने कहा " हम आसपास रहने वेल लोगो और समुदायो को कैसे सिक्षा देते है ये बहुत महत्वपूर्ण है ।"

तारामंडल के गुंबद

"दुर्भाग्यवश, यह एक वैज्ञानिक होने का अच्छा समय नहीं है," डा। अवीसर ने कहा। "मेरे लिए यह बहुत अजीब लगता है कि वैज्ञानिको के समर्थन के लिए कम से कम राजनीतिक समुदाय में रुचि की कमी है।"संग्रहालय के अनुसार 150 कर्मचारियों के सेलेरी का भुगतान करने तथा अनुमानित वार्षिक ऑपरेशनल कॉस्ट को कवर करने के लिए 20.7 मिलियन डॉलर की आवश्यकता है । फ्रॉस्ट संग्रहालय को यह खर्च पूरा करने के लिए 725,000 आगंतुकों को एक वर्ष आकर्षित करना होगा ।


परियोजना की आर्थिक स्थिति, हालांकि, वर्षों के लिए ख़स्ताहाल रही है। 2015 और पिछले साल में, फंड जुटाना इतना निराशाजनक रहा था कि लगभग पूरे बोर्ड के ट्रस्टी को निकाल दिया गया था। सन 2015 में फिलिप और पेट्रीसिया फ्रॉस्ट, जिनकी संपत्ति मुख्य रूप से फार्मास्यूटिकल्स इंडस्ट्री से अर्जित की है और जिनके नाम पहले से ही मियामी और फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में विश्वविद्यालय के भवनों को सजाते हैं ने विज्ञान संग्रहालय के प्रॉजेक्ट के लिए शुरू में 35 मिलियन डॉलर दिए और सन 2015 में उन्होने 10 मिलियन डॉलर के एक ऋण गारंटी  को एक उपहार में  परिवर्तित कर दिया जिससे प्रोजेक्ट की वित्तीय स्थिति जो बहोत ही खराब हालत में थी सुधर गई।

श्री फ्रॉस्ट ने एक साक्षात्कार में कहा, "मैंने कभी नहीं सोचा था कि यह प्रॉजेक्ट हाथ से निकलता जाएगा, लेकिन निश्चित रूप से हम चिंतित थे क्योंकि हम उस बिंदु पर खड़े थे जहा से आगे का रास्ता बंद दिख रहा था"। “तब काउंटी बचाव में आया और हम भी कुछ और पैसे लगाने की स्तिति में थे ।" संग्रहालय के डिजाइन और निर्माण के दौरान, परियोजना के पूरा होने के लिए मियामी-डेड काउंटी ने लगभग 205 मिलियन डॉलर दिए, इनमें से कुछ जनरल ऑब्लिगेशन बॉन्ड के रूप में थे ।

अधिकांश बची हुई धनराशि निजी दान और प्रायोजकों के द्वारा प्राप्त की गई। संग्रहालय के अधिकारी संग्रहालय के कुछ हिस्सों के नामकरण के अधिकार बेचने से अतिरिक्त $ 50 मिलियन आकर्षित करने की उम्मीद करते हैं । इस संग्रहालय को  ब्रिटिश डिज़ाइनर निकोलस ग्रिमशा द्वारा डिजाइन किया गया था।
श्री फ्रॉस्ट के अनुसार इतने बड़े  संग्रहालय की कल्पना तथा उसका निर्माण बिना बहोत सारी कठिनाइयाँ झेले सफल नही हो सकता था

श्री फ्रॉस्ट ने पत्रकारो से बातचीत करते हुए कहा "हालाकी जिन लोगो नें इसकी कल्पना की थी, वह मूल रूप से इस क्षेत्र में इतने अनुभवी नही थे, यह समझने के लिए की यह प्रॉजेक्ट कितना जटिल था । वे शायद संग्रहालय के एक कम जटिल संस्करण को बनाना चाह रहे थे, जो ठीक भी था। लेकिन हमारे पास अब यह शानदार संग्रहालय और संस्था है और अब इसके समर्थन और संरक्षण करने के लिए जनता और हमारे समुदाय पर निर्भर हैं । "

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top