0
अंशुमान त्रिपाठी, नई दिल्ली

हाल ही में सुहानी ड्रीम कैचरर्स इवेंट मैनेजमेंट कंपनी द्वारा एक अनोखे ब्यूटी पेजेंट "मिस ट्रांसक्यूइन इंडिया 2017" का अनाउन्स्मेंट किया गया । इसकी शुरुआत दिल्ली में पहले आडिशन के साथ हुई । सामानया लोगो के लिए आए दिन ब्यूटी पेजेंट होते रहते है पर "मिस ट्रांसक्यूइन इंडिया 2017" रीना राय और मनोज राय जो के पति पत्नी है का एक अनोखा एक्सपेरिमेंट है जो भारत में पहले बार हो रहा है तथा ट्रानसजेंड कम्यूनिटी के लिए एक अनोखी और सराहनीय पहल है ।

इस आयोजन के पीछे आयोजको का विचार न केवल ट्रानसजेंडर महिलाओं को उनकी प्रतिभा और सौंदर्य का प्रदर्शन करने के लिए मंच देने का था बल्कि ट्रानसजेंडर लोगों के समर्थन और पहचान करने के लिए बड़ी प्रतिबद्घता बनाने के लिए भी था तथा उनको एक सामाजिक मंच देने का भी था।

सुहानी ड्रीम कैचरर्स इवेंट मैनेजमेंट कंपनी की फाउंडर रीना राय नें हमे बताया की हमने खुद को गार्नेट और गोल्ड के साथ जोड़ लिया है, जो ऐसी टीम है जो एक तरह की आयोजनो को विश्व स्तर पे करती रहती है और उनसे हमे "मिस ट्रांसक्यूइन इंडिया 2017" के आयोजन के लिए काफ़ी समझ और सीख मिलेगी । "मिस ट्रांसक्यूइन इंडिया 2017" और गार्नेट और गोल्ड के गठजोड़ से एचआईवी के प्रति जागरूकता पैदा करने लिए जबरदस्त समर्थन मिला है ।

ट्रांसजेंडर ब्यूटी पेजेंट भारत के बाहर एक बहुत ही सामान्य घटना है तथा ट्रांसजेंडर कम्यूनिटी से ऐसे आयोजनो को भारी समर्थन मिलता है। भारत में ऐसे आयोजनो को करने की काफ़ी ज़रूरत है जिससे इस कम्यूनिटी को मुख्या धारा से जोड़ने में काफ़ी मदद मिलेगी ।

यह सब तब शुरू हुआ जब रीना राय (संस्थापक और अध्यक्ष) सुहानी ड्रीम कैचरर्स अपने करीबी दोस्त सुशांत दिव्गिकर जो की बिग बॉस कंटेस्टेंट भी रह चुके है के साथ-साथ हजरा हब्बा नामक एक ट्रांजेन्डर कार्यक्रम में शामिल हुई। वहां ट्रानसजेंड कम्यूनिटी कि के लोगो में छुपी हुई प्रतिभा और सुंदरताको देखकर रीना बहोत प्रभावित हुई और उन्होने इस कम्यूनिटी को सपोर्ट करने और उनके लिए काम करने का मान बना लिया और उसी कारणों से उसका समर्थन बढ़ाने का फैसला किया।

मिस ट्रांसक्यूइन इंडिया 2017 मे भारत भर से 10 राज्यों को 1500 से अधिक ट्रांस-महिला प्रतियोगी भाग लेंगे तथा अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों को भी शामिल किया जाएगा जो इस आयोजन को विश्व स्तर पर प्रशंसित आयोजन बना देगा। इस आयोजन का मुख्या आकर्षण यह है की मिस ट्रांसक्यूइन इंडिया 2017 की विजेता को थाईलैंड में मिस इंटरनेशनल ट्रांसक्यूइन में भारत का प्रतिनिधित्व करना है ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए एक बड़ा पुरस्कार होगा ।

दिल्ली के ऑडिशन ने सुहानी ड्रीमकाटर्स के मनोबल को काफ़ी बढ़ा दिया हिया। सुंदर ट्रांसजेंडर महिलाओं ने अच्छी संख्या में बढ़ चढ़ कर इस इवेंट में भागीदारी की और आयोजको की दिल से खूब सराहना की । प्रतिभागियों के लिए यह आयोजन अपने वास्तविक इंसानी मूल्य और गरिमा की पहचान के लिए एक अच्छा अवसर था ।

रीना राय (संस्थापक और अध्यक्ष)

उन्होंने सुहानी ड्रीमकाटर्स के टीम को अपने जीवन के प्रति महत्वाकांक्षी रवैया और आश्चर्यजनक सकारात्मकता के साथ प्रेरित किया। हमारे मणिपुर ऑडिशन में भी बहुत बड़ी सफलता मिली, अब मुंबई ऑडिशन की प्रतीक्षा है जो 19 मई को  अंधेरी के शारिक़ हॉल में है और हम उम्मीद करते हैं कि जल्द ही हमारे साथ कई हस्तियां जो इस सोच में विश्वास करते हैं जुड़ेंगी और हमारा मार्गदर्शन भी करेंगी

टीम ड्रीमकेचर: रीना राय (संस्थापक और अध्यक्ष), और मनोज राय (प्रबंध निदेशक) ने सम्मानपूर्वक अपनी सभी लोगो को इस आयोजन से जुड़ने और इसे सहयोग करने की अपील की, मिशन में असमानता को समाप्त करने के लिए अनुरोध किया और ट्रांस समुदाय को एक सामान्य जीवन प्रदान करने में एक बड़ा कदम आगे बढ़ाया है




Post a Comment Blogger Disqus

 
Top