0

 
-प्रेमबाबू शर्मा

 भारतीय टेलीविज़न के सबसे चहेते एक्शन हीरो और किसी भी परिस्थिति में जीवन व्यतीत करने में सक्षम मशहूर विशेषज्ञ डिस्कवरी चैनल पर एक और रोमांचक सीरीज़ द आईलैंड होस्टेड बाई बियर ग्रिल्स के साथ दोबारा वापसी के लिए तैयार है ।
 
डिस्कवरी चैनल की लोकप्रिय सीरीज़ मैन वर्सेज़ वाइल्ड के प्रस्तोता बियर ग्रिल्स डिस्कवरी चैनल नई सीरीज़ द आईलैंड होस्टेड बाई बियर ग्रिल्स में एक बार फिर वही रोमांच लेकर आ रहा है। इस सीरीज़ में 14 आधुनिक अमेरिकी पुरुष मुश्किल से मुश्किल परिस्थितियों में सफलतापूर्वक अस्तित्व बचाने वाले बियर ग्रिल्स को प्रभावित करने के लिए खतरनाक जंगलों में एक-दूसरे से मुकाबला करेंगे।
 
18 जुलाई से प्रीमियर होने वाली सीरीज़ द आईलैंड होस्टेड बाई बियर ग्रिल्स का प्रसारण सोमवार से बुधवार तक रात 10 बजे किया जाएगा।
 
द आईलैंड होस्टेड बाई बियर ग्रिल्स सीरीज़ में 14 आधुनिक पुरुषों को दूरदराज इलाके में स्थित बेहद वीरान पैसिफिक द्वीप पर छोड़ दिया जाएगा। कुछ बुनियादी ज़रूरतों के सामान के साथ उन्हें बेहद निर्मम द्वीप पर मौजूद विभिन्न चुनौतियों का सामना करते हुए 28 दिन व्यतीत करने होंगे। इस दौरान उन्हें आधुनिक टेक्नोलाॅजी की कोई भी मदद नहीं मिलेगी।
 
शिकारी पूर्वज से लेकर अभी तक 21वीं सदी के पुरुष ने एक लंबा सफर तय किया है। लेकिन क्या उसके इस आधुनिक जीवन ने उससे जंगल में गुजारा करने की योग्यता को छीन लिया है? टेक्नोलाॅजी का भरपूर इस्तेमाल करने वाले इन पुरुषों के लिए बियर ग्रिल्स उनके जीवन की सबसे कठिन चुनौती पेश करेंगे, जो है आदिम मनुष्य की तरह जंगल में जीवन जीना। खुद की फिल्म बनाते हुए ये प्रतिभागी भोजन के लिए शिकार करेंगे, पानी ढूंढेंगे, अपने रहने की जगह बनाएंगे, समुदाय का निर्माण करेंगे और अपनी ताकत, इच्छाषक्ति एवं अस्तित्व बचाए रखने के अपने कौषल का इस्तेमाल कर उनके समक्ष आने वाली चुनौतियों का सामना करेंगे।
  क्या इन पुरुषों में अब भी जीवन जीने की भावना और संसाधन बचेंगे? क्या वे अपने पूर्वजों के कौशल का इस्तेमाल कर सकेंगे और अपने भीतर छिपे शिकारी को पहचान सकेंगे? इन अनुभव के दौरान वे अपने व अन्य लोगों के बारे में कौन सी नई बात जानेंगे? अपनी हर मुश्किल का समाधान इंटरनेट पर ढूंढने वाले इन पुरुषों पर क्या बेहद निर्मम जंगली माहौल कोई दया दिखाएगा? क्या वे इन चुनौतियों से हार मान लेंगे या फिर अपने अंदर एक नई षक्ति को महसूस करेंगे? क्या ये पुरुष भीषण परिस्थितियों में भी अपना अस्तित्व बचाए रखने के जज़्बे से बियर ग्रिल्स को प्रभावित कर पाएंगे? 

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top