0

चंडीगढ़-हरियाणा के स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने कहा है कि प्रदेश के अस्पतालों में दवाइयों की कमी दूर करने के लिए सरकार 165 करोड़ रुपये की दवाइयां तथा 14 एडवांस लाइफ सपोर्ट एम्बुलेंस खरीदने को मंजूरी प्रदान कर दी है  ।

इस संबंध में आज यहां श्री विज स्पेशल हाई पावर परचेज कमेटी की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस कमेटी का गठन केवल स्वास्थ्य विभाग के उपकरण एवं दवाइयां खरीदने के लिए किया गया है। उन्होंने बताया कि खरीदी जा रही एम्बुलेंस को विभिन्न जिलों में लगाया जाएगाजिससे लोगों को सुविधा होगी। इन एम्बुलेंस में सभी प्रकार की आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध होगी ताकि मरीजों के आवागमन में कोई दिक्कत न रहे।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि दो वर्ष की अवधि के लिए करीब 150 करोड़ रुपये की राशि से करीब 400 प्रकार की आवश्यक औषधियों की खरीद के आर्डर दिये गये हैं। इसी प्रकार हेपेटाईटस-सी की रोकथाम के लिए करीब 10 करोड़ रुपये की ओरल दवाइयां खरीदने तथा करीब 5 करोड़ रुपये की राशि से प्रदेश के अस्पतालों के लिए 7 रंगों की बेडशीट खरीदने के लिए भी आर्डर दिये गये हैं।
श्री विज ने बताया कि इनके अलावाइसी माह 15 करोड़ रुपये की राशि से 415 नए उपकरण खरीदने की मंजूरी दी गई हैजिनकी खरीद पर सरकार को करीब 2 करोड़ रुपये की बचत होगी। इनमें 60 ईसीजी मशीन, 18 इलेक्ट्रॉनिक टूर्निकेट, 10 सी आर सिस्टम, 3 फको मशीन, 4 ओपरेटिंग माईक्रोस्कोप आई, 5 ओटोरिफरेक्ट ओमीटर, 9 सी आर्म ओटी टेबल, 116 सिरिंज पम्प, 180 मल्टीपैरा मॉनिटर तथा 10 अल्ट्रासाउंड कलर डोपलर उपकरण शामिल हैं। इससे अस्पतालों में उपकरणों की वर्षों पुरानी मांग भी पूरी हो सकेगी।
इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं स्पेशल हाई पावर परचेज कमेटी के उपाध्यक्ष श्री पी के महापात्रा,हरियाणा मेडिकल सर्विस कॉरपोरेशन के प्रबन्ध निदेशक डॉ. अमित अग्रवाल तथा एनएचएम के प्रबन्ध निदेशक श्री राजीव रत्न सहित विभाग के अनेक वरिष्ठ अधिकारी एवं विशेषज्ञ उपस्थित थे। 

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top