0
NOP ब्यूरो 30 जून- राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केन्द्र की हरियाणा इकाई मतदाता सूचियों की डुप्लीकेट प्रविष्टियाँ हटाने के लिए एक सॉफ्टवेयर विकसित करेगी। हरियाणा राज्य चुनाव आयुक्त श्री राजीव शर्मा, जिन्होंने आज नगरपालिकाओं और पंचायती राज संस्थाआें की मतदाता सूचियां तैयार करने के सम्बन्ध में एन आई सी के अधिकारियों के साथ एक बैठक की, ने ऐसा सॉफ्टवेयर विकसित करने की आवश्यकता पर बल दिया।
राज्य चुनाव आयुक्त ने सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और आईटी आधारित सेवाओं का उपयोग करके हाल ही में नगरपालिकाओं और पंचायती राज संस्थाओं के आम चुनाव करवाने और मतदाता सूचियां तैयार करने के लिए एन आई सी की समस्त टीम की सराहना की।
राज्य सूचना अधिकारी श्री घनश्याम बंसल और तकनीकी निदेशक श्री सुरजीत सिंह व श्री प्रदीप कौशल को ‘म्हारी पंचायत वैब पोर्टल’, ‘म्हारी पंचायत मोबाइल एप्प’ और मतदान निगरानी के लिए ई-डैशबोर्ड क्रियान्वित करने तथा इन संस्थाओं के चुनावोें के दौरान आयोग को उत्कृष्ठ सूचना और संचार प्रौद्योगिकी की सहायता प्रदान करने के लिए प्रशंसा प्रमाण पत्रों से सम्मानित किया गया। जिला सूचना अधिकारी हिसार श्री एम पी कुलश्रेष्टा को भी इसके लिए सम्मानित किया गया।
इसके अलावा, जिला सूचना अधिकारी रोहतक श्री मुनीष बाबू गुप्ता को मतदाता सूची तैयार करने का सॉफ्टवेयर विकसित करने में उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। वैज्ञानिक जिला सूचना अधिकारी कुरुक्षेत्र श्री विनोद कुमार को मतदाता ड्यूटी एसाइनमेंट एण्ड रेंडोमाइजेशन साफ्टवेयर विकसित करने में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए सम्मानित किया गया। राज्य तकनीकी निदेशक-सह-अतिरिक्त राज्य सूचना अधिकारी श्री दीपक बंसल को भी इन चुनावों में तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए सम्मानित किया गया।

आयुक्त ने सभी उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों और क्षेत्र व आयोग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को पंचायती राज संस्थाओं और शहरी स्थानीय निकायों के चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी और शांतिपूर्ण करवाने के लिए कड़ी मेहनत करने और सहयोग करने के लिए आभार व्यक्त किया। उन्होंने सहयोग के लिए पत्रकारों का भी आभार व्यक्त किया।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top