0
रेवाड़ी, 22 जून (बी.डी. अग्रवाल):
एसयूसीआई कम्युनिस्ट ने रक्षा क्षेत्र और नागरिक क्षेत्र समेत जिन नो क्षेत्रों में शत प्रतिशत सीधी पूंजी निवेश एफडीआई की केंद्र सरकार द्वारा दी गई अनुमति की सख्त निंदा की है। आज स्थानीय राव तुलाराम पार्क में पार्टी सदस्यों को संबोधित करते हुए जिला सचिव कामरेड राजेंद्र सिंह एडवोकेट ने कहा कि इसी एफडीआई का विरोध करने वाली भाजपा ने यूपीए के शासन काल में पार्लियामेंट को नही चलने दिया था। एफडीआई के खिलाफ भाजपा ने भाजपा बंद का आह्वान किया था। भाजपा ने कहा था कि कांग्रेस की सरकार विदेशी पूंजी के हाथों विशेष तौर पर अमेरिका के हाथों देश के हित को गिरवी रखना चाहती है। भाजपा ने कहा था रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष विदेश निवेश आ गया तो देश की सुरक्षा खतरे में पड़ जाएगी। कामरेड राजेंद्र सिंह ने कहा कि सतासीन भाजपा ने एकदम उल्टा कर दिया है। कांग्रेस ने जिन आर्थिक नीतियों को लागू किया था भाजपा उन्ही नीतियों को लागू कर रही है। देश के बड़े बड़े पूंजीपतियों के हित में इन नीतियों को लाया जा रहाहै। रक्षा क्षेत्र में प्रत्यक्ष पूंजी निवेश से देश एवं देश की जनता को भारी नुकसान होगा। साम्राज्यवादी कंपनियों की घुसपैठ बढ़ेगी, वही बेरोजगारी बढ़ेगी। देश की साम्प्रदायता एंव सुरक्षा को खतरा पैदा होगा। सता के गलियारे साफ करने के लिए भाजपा ने एफडीआई का विरोध किया था आज समय आ गया है देश एवं देश की जनता को बचाने के लिए ताकतवर आंदोलन गठित करे, सरकार के इस फैसले से भाजपा के साधारण कार्यकर्ता भी आहत है वह भी अपने आपको ठगा महसूस कर रहे है।


जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक कल रेवाड़ी में
रेवाड़ी, 22 जून (बी.डी. अग्रवाल):बाल भवन, माडल टाउन रेवाडी में 24 जून को प्रात:11 बजे जिला लोक सम्पर्क एवं कष्ट निवारण समिति की मासिक बैठक होगी। बैठक की अध्यक्षता हरियाणा के मुख्य संसदीय सचिव (जेल एवं राजस्व) श्याम सिंह राणा करेगें।
          यह जानकारी देते हुए उपायुक्त डॉ. यश गर्ग ने बताया कि इस बैठक में विभिन्न विभागों से सम्बधित 13 परिवाद रखे जाएगें। इनमें 2-2 परिवाद पुलिस अधीक्षक रेवाड़ी व खंड विकास एवं पंचायत अधिकारी जाटूसाना तथा एक-एक परिवाद एसडीएम कोसली, सिविल सर्जन रेवाड़ी, कार्यकारी अभियंता लोकनिर्माण विभाग रेवाड़ी, कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग रेवाड़ी, कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग (सीवरेज)रेवाड़ी, कार्यकारी अधिकारी नगर परिषद रेवाड़ी, कार्यकारी अभियंता सिंचाई विभाग रेवाड़ी, कार्यकारी अभियंता दहबिविनि रेवाड़ी से संबंधित हैं। इसके अलावा एक परिवाद दो विभागो नामत: क्रमश: कार्यकारी अभियंता सिंचाई विभाग रेवाड़ी एवं कार्यकारी अभियंता जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग रेवाड़ी, से संबंधित है। उपायुक्त डा. यश गर्ग ने संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बैठक में निश्चित समय पर पहुंचना सुनिश्चित करें।

राज्य सरकार पूरे प्रदेश में बागवानी को बड़े स्तर पर बढ़ावा दे रही है : पिंकी
रेवाड़ी, 22 जून (बी.डी. अग्रवाल):
किसानों को बागवानी की तरफ आकर्षित करने के लिए जिला बागवानी विभाग, रेवाडी द्वारा खण्ड खोल के गांव सीहा में राज्य सरकार द्वारा आयोजित बागवानी जागरूकता अभियान के तहत जागरूकता कैंप लगाया गया। इस श्ििवर की अध्यक्षता जिला उद्यान अधिकारी रेवाडी डॉ. पिंकी यादव ने की।
          इस कैम्प में उन्होने बताया राज्य सरकार पूरे प्रदेश में बागवानी को बड़े स्तर पर बढ़ावा दे रही है, जिसमें किसान भी बागवानी की तरफ  अपनी रूचि दिखा रहे हैं, और बढ़ चढ़ कर हिस्सा ले रहे हैं। उन्होने बताया कि जिला बागवानी विभाग रेवाडी किसानों की भलाई व उत्थान के लिए सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीमों को लाभार्थियों तक पहुंचाने के लिए भरसक प्रयासरत है। उन्होंने बताया कि बागवानी विभाग किसानों के लिए अनेक स्कीमें चला रहा है, उन स्कीमों का लाभ सभी किसान उठा सकते है।
          इसके अलावा प्रधानमन्त्री कृषि सिंचाई योजना के तहत टपका सिंचाई व मिनीस्प्रिींकलर पर अनुदान दिया जा रहा है, इस प्रणाली को स्थापित करने पर 70 प्रतिशत पानी की बचत होती है और उत्पादन में भी बढोतरी होती है। इसके अतिरिक्त जुलाई व अगस्त में जो किसान फलदार पौधों का पौधा रोपण करना चाहते हैं वो अपने खेत की मिटटी व पानी की जांच करवाकर तैयारी कर सकता है व विभाग में प्रार्थना पत्र दे सकता है ताकि पौधा रोपण पर किसानों को अनुदान दिया जा सके तथा किसान सरकार द्वारा चलाई जा रही स्कीम का लाभ उठा सके। इसके अतिरिक्त टमाटर की खेती करने वाले किसानों का चयन किया गया व ऑरगेनिक खेती व मशरूम की खेती करने के लिए किसानों को प्रात्साहित किया गया। इसके अतिरिक्त डॉ. मुकेश कुमार, जिला विस्तार विशेषज्ञ कृषि विज्ञान केंद्र, बावल ने किसानों को फल व सब्जी में आने वाली समस्यों के बारे में तकनीकी जानकारी देते हुए बताया कि किसान भाईयों को बाग लगाने से पहले अपने खेत की मिट्टी व पानी की जाँच अवश्य करवानी चाहिए।
इस अवसर पर उद्यान विकास अधिकारी डॉ. प्रेम कुमार ने सरकार द्वारा किसानों के हित के लिए चलाई जा रही सभी स्कीमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होने किसानों का आहवान किया कि सभी सरकारी स्कीमें जो की किसानों की भलाई के लिए चलाई जाती हैं, उनका किसानों को भरपूर फायदा उठाना चाहिए। किसान भाई बागवानी की स्कीमें अपना कर थोडी जमीन में भी ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं व किसानों से विशेष तौर पर आहवान किया कि पोली हाऊस किसानों के लिए आमदनी बढ़ाने का बहुत अच्छा अवसर प्रदान करता है। उन्होंने बताया कि बैंक लोन देने के लिए तत्पर हैं, विभाग पोली हाऊस लगवाने के लिए हर मदद को तैयार है। उन्होने बताया कि किसानों को विभाग की स्कीमों को बढ चढ कर अपनाना चाहिए। इस अवसर पर गांव सीहा के सरपंच राजेन्द्र सिंह ने उपस्थित सभी अधिकारियों व कर्मचारियों का धन्यवाद किया व भरोसा दिलाया कि हमारे गांव के अधिक से अधिक किसान बागवानी अपनाकर अपनी आय बढायेगें।

अनाज मंडी के वरिष्ठ दम्पत्तियों को कराई तीर्थ यात्रा
रेवाड़ी, 22 जून (बी.डी. अग्रवाल):
नई अनाज मंडी, रेवाड़ी में 17 जून से 21 जून के बीच वरिष्ठ दम्पतियों के लिए तीर्थ यात्रा का आयोजन कराया गया, जिसमे उन्हें परिवार सहित हरिद्वार में गंगा स्नान करा कर मंसा देवी, चंडी देवी, भारत माता मंदिर, ऋषिकेश में लक्षमण झूला व नीलकंठ महादेव आदि तीर्थ स्थलों के दर्शन कराये गए। इस अवसर पर नई अनाज मंडी वेलफेयर एसोसिएशन के प्रधान दीपक मंगला ने कहा कि अनाज मंडी में समय-समय पर इस प्रकार के आयोजन आगे भी होते रहेंगे। इस यात्रा में प्रमुख रूप से नरेश मित्तल, इंद्र सेन गुप्ता, मुकेश जिंदल, राजेन्द्र मित्तल, पवन पथरी वाले, नरेश गुप्ता, प्रेम भाल्की वाले, शिव प्रशाद आदि भक्त गण उपस्थित थे।
फोटो कैप्शन
22बीडीरेवाड़ी1 : तीर्थ यात्रा के दौरान ऋषिकेश में स्नान करते वरिष्ठ दम्पत्ति।

जहरीला पदार्थ खाकर की अपनी जीवनलीला समाप्त
पुलिस केस में झूठा नाम दर्ज करवाने से परेशान होकर उठाया कदम
बेटे व भाई पर था गांव के ही 2 युवकों पर फायरिंग करने का आरोप
रेवाड़ी, 22 जून (बी.डी. अग्रवाल):
गांव लिसान में एक 45 वर्षीय व्यक्ति ने संदिग्ध परिस्थितियों में जहरीला पदार्थ खाकर अपनी जीवनलीला समाप्त कर ली है तथा मृतक के पास से एक सुसाईड नोट मिला है जिसमें उसने गांव के ही एक परिवार पर हत्या के झूठे आरोप में फंसाने की वजह अपनी मौत का कारण बताया है। उल्लेखनीय है कि दो दिन पूर्व गांव के ही भूपेंद्र और सोनू नाम के दो भाइयों पर फायरिंग हुई थी जिसमे मृतक मुकेश के बेटे और भाई अनिल का नाम लिखवाया गया था। बताया जाता है कि जमींनी विवाद के कारण दोनों पक्षों में रंजिश थी।
ज्ञात रहे कि भूपेन्द्र ओर सोनू निवासी लिसान जो कि दोनों भाई है। 2 दिन पूर्व वे प्रात: नेशनल हाइवे-71 पर दौड़ रहे थे कि तभी 5 बदमाश बाइक पर सवार होकर आए जिसमें से 2 बदमाशों ने उन पर फायरिंग कर दी। दो राउंड फायर हुये जिसमे दोनों भाई बाल बाल बच गए। फिर निटू नाम के बादमाश ने भूपेन्द्र के सीने पर पिस्टल लगा दी। जिसके बाद भूपेन्द्र ने बहादुरी दिखाते हुए उक्त बदमाश को मौके पर ही दबोच लिया था। मौके पकड़े गए नीटू नाम के बदमाश के मुताबिक वो बुड़ौली गांव का रहने वाला है और रोहड़ाई के किसी खान के कहने पर वो गाँव मे फायरिंग की वारदात की अंजाम देने आया था। वहीं जिस युवक को निशाना बनाया गया था, उसका आरोप है कि गाँव के ही 2 लोगों ने बदमाशों के साथ मिलकर फायरिंग की है। पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम हेतू भिजवा दिया है व सुसाईड नोट को अपने कब्जे में लेकर फिर से नए सिरे से जांच शुरू कर दी है।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top