0
 गूगल से भी तेज है आठ साल की इस बच्ची का दिमाग
नई दिल्ली :  हमें किसी चीज की जानकारी चाहिए होती है तो हम तुरंत गूगल पर सर्च कर वो जानकारी प्राप्त कर लेते हैं। लेकिन एक आठ साल की बच्ची गूगल से भी फास्ट है,अगर हम इस बच्ची को चलती फिरती गूगल कहें तो अतिशयोक्ति नहीं होगी। 
 
हैदराबाद की रहने वाली नीरजा केंद्रीय विद्यालय सिकंदराबाद की चौथी कक्षा की छात्रा है। नीरजा को भारतीय राजनीति से विश्व के सभी देशों की मुद्रा से लेकर राजधानी तक सबकुछ याद है।
भारतीय सांसद तथा उनके संसदीय क्षेत्र इसके अलावा देश में कितने विधानसभा क्षेत्र हैं नीरजा पलक झपकते ही इन सभी जटिल सवालों का आसानी से जवाब देती है। राजनीति नीरजा का पंसदीदा टॉपिक है। ऐसा नहीं नीरजा की केवल राजनीति पर ही गहरी पकड़ है बल्कि सभी विषयों पर उनकी अच्छी पकड़ है।
 
 इस छोटी सी उम्र में बच्चों को कार्टून देखने या वीडियो गेम खेलने में दिलचस्पी रहती है उस उम्र में नीरजा बड़े-बड़ों को टक्कर दे रही है। उसे सांसदों के नाम, उनके संसदीय क्षेत्र याद हैं, बल्कि 2000 से अधिक सामान्य ज्ञान से जुड़े सवालों के जवाब भी वो पलक झपकते दे देती है।
 
नीरजा को पेंटिंग और स्केच बनाने का बहुत शौक है। नीरजा की इस मेहनत के पीछे उसके नाना का बहुत बड़ा योगदान रहा है। उन्होंने नीरजा को इस मुकाम तक लाने के लिए कड़ी मेहनत की है। पिता के गुजर जाने के बाद नीरजा की पढ़ाई की सारी जिम्मेदारी उसके नाना नारायण गुप्ता ने उठा ली। 
 
अपने नाना के बिना उनकी कहानी अधूरी है। नीरजा के नाना उसे रोज चार घंटा पढ़ाते हैं। नीरजा के नाना भी पेशे से अध्यापक थे, उन्होंने कहा कि तंगहाली के कारण वह नीरजा को ट्यूशन नहीं भेजते,महंगी-महंगी किताबें नहीं खरीद सकते।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top