0
 मोदी कार्ड पर भारी पड़े सादिक खान, बनेंगे लंदन के पहले मुस्लिम मेयर!लंदन : लंदन के मेयर के चुनाव में पहली बार एक मुस्लिम प्रत्याशी सांसद सादिक खां के मेयर चुन लिए जाने की संभावना है। सादिक खां मेयर के चुनाव में लेबर पार्टी के प्रत्याशी हैं, उनकी जीत से ब्रिटेन के वित्तीय केन्द्र से कंजरवेटिव पार्टी का नियंत्रण समाप्त हो जायेगा।
 
 लेबर पार्टी के प्रत्याशी 45 वर्षीय श्री खां एक बस ड्राइवर के बेटे हैं। उनका मुकाबला कंजरवेटिव पार्टी के 41 वर्षीय जैक गोल्ड स्मिथ से था, जो एक अरबपति का बेटा होने के साथ अधिक शिक्षित व्यक्ति है। 
कंजरवेटिव पार्टी के प्रत्याशी के धनाढ्य परिवार तथा उनकी उच्च शिक्षा के चलते मेयर के चुनाव प्रचार में सय तथा असय का विवाद शुरू हो गया जिससे चुनाव प्रचार की मर्यादा तार-तार हुई लेकिन मतदाताओं ने इसे नजरअंदाज किया और लेबर पार्टी के निर्धन परिवार के सार्वजिनक भवन में रहने वाले प्रत्याशी को ही पंसद किया।

प्रवासी पाकिस्तानी मजदूर के बेटे सादिक खान ने अपना करियर मानवाधिकार वकील के तौर पर शुरू किया था और फिर सांसद बने। बाद में गोर्डन ब्राउन की सरकार में वह मंत्री बने। सादिक के पिता कभी बस ड्राइवर थे। ऐसे में सादिक की संभावित जीत ने उन्हें यूरोप का बेहद लोकप्रिय राजनीतिज्ञ बना दिया है।
 
वैसे स्कॉटिश संसद, वेल्स की नेशनल असेंबली, उत्तरी आयरलैंड असेंबली तथा इंग्लैंड की 124 काउंसिल के लिए मतदान हो रहा है। देश के अलग-अलग हिस्सों में हो रहे कई पदों के इस व्यापक चुनाव की वजह से गुरुवार को सुपर थर्सडे करार दिया गया है। लंदन, ब्रिस्टल, लिवरपूल और साल्फोर्ड में महापौर के लिए मतदान हो रहा है, जबकि ओगमोर और शेफील्ड ब्राइटसाइड में संसदीय उप-चुनाव हो रहा है।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top