0
मुंबई : ऑस्कर पुरस्कार से सम्मानित संगीतकार ए आर रहमान को भले ही संगीत के बारे में सब कुछ पता हो लेकिन उन्हें महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले के बारे में जानने के लिए सर्च इंजन गूगल का सहारा लेना पड़ा।  रहमान ने ब्राजील के फुटबॉल खिलाड़ी के जीवन पर बनी बायोपिक ‘‘पेले:द बर्थ ऑफ लेजेंड’’ के लिए संगीत दिया है।  

रहमान ने बताया, ‘‘फिल्म में संगीत देने के लिए जब मुझे से संपर्क किया गया था...तो मैंने सबसे पहले पेले के बारे में जानने के लिए गूगल सर्च किया क्योंकि मेरी जिंदगी केवल संगीत ही है। पटकथा पढऩे के बाद मैंन जाना कि वह कौन हैं और उनके बारे में कई अद्भुत बातें भी मुझे पता चलीं। मेरे मन में इस फिल्म को लेकर काफी सम्मान है।’’  

‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ के संगीतकार ने कहा कि फिल्म में बैकग्राउंड संगीत देना एकल गीत बनाने की तुलना में आसान है। फुटबॉल के खेेल में पेले की विरासत की गाथा बताने वाली इस फिल्म के गीत ‘गींगा’ का संगीत भी रहमान ने दिया है। रहमान ने बताया कि उन्होंने फिल्म के संगीत को ब्राजील के क्षेत्रीय संगीत और अंतरराष्ट्रीय समझ के अनुरूप रखने का प्रयास किया है।

उन्होंने कहा, ‘‘हमने कोशिश की कि संगीत भले ही भारतीय न लगे लेकिन फिल्म को वह उर्जा जरूर प्रदान करे जिसकी उसे जरूरत है। वह उतना भी क्षेत्रीय नहीं है और पूरे विश्व के लिए है।’’  फिल्म इस शुक्रवार को रिलीज होने वाली है। फिल्म में केविन डी पोउला, विसेंट डी आेनोफ्रियो, रॉड्रिगो सेंटोरो, डीएगो बोनेता और कोलम मेने जैसे सितारे हैं।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top