0
दुनिया का सबसे बड़ा विमान आएगा भारत
हैदराबाद : दुनिया का सबसे बड़ा मालवाहक विमान -एंतोनोव एएन-225 मरिया- इसी सप्ताह यहां स्थित राजीव गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर उतरेगा।  
एएन 225 विमान में छह टर्बाेफेन इंजिन लगे हैं और यह अब तक बना सबसे बड़ा व भारी विमान है। 
यह 13 मई को यहां आएगा।  विमान 640 टन तक के भार के साथ उड़ान भर सकता है। 

  दुनिया का सबसे बड़ा 600 टन वजनी कार्गो जेट 'एंटोनोवएन-225 मिरिया' अपनी कमर्शियल फ्लाइट के लिए कल कीव से रवाना हुआ । दरअसल यह कार्गो प्लेन ऑस्ट्रेलिया की एक माइनिंग कंपनी के लिए 117 टन वजनी इलेक्ट्रिक जनरेटर लेकर जा रहा है जो अगले रविवार को ऑस्ट्रेलिया के पर्थ में लैंड करेगा । इसे देखने के लिए पर्थ एयरपोर्ट पर करीब 50 हजार लोग पहुंच सकते हैं । कीव से पर्थ तक जाने के दौरान भारी वजन होने के कारण प्लेन तुर्कमेनिस्तान, भारत और मलेशिया में रुककर ईंधन भरेगा । 
बता दें कि यह दुनिया का एक एेसा जेट है जिसमें 6 इंजन लगे हैं और जिसका विंग एरिया बोइंग 747 प्लेन के विंग एरिया से  दोगुना है । बोइंग 747 विंग का एरिया 5825 स्क्वेयर फीट और इसका 9,740 स्क्वेयर फीट है । यह प्लेन दो एयरक्राफ्ट या 10 ब्रिटिश टैंक लादकर उड़ने की क्षमता रखता है । यह कार्गो प्लेन 84 मीटर लंबा , 18.1 मीटर हाइट ,इसके विंग की लंबाई 88.4 मीटर है । इसके अलावा इसमें 32 टायरों का लैंडिंग गियर सिस्टम है ।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top