0
मेलबर्न : ऑस्ट्रेलिया सोमवार से 1,900 कंगारूओं को मारने का काम शुरू करेगा ताकि उनकी संख्या कम की जा सके ।  कंगारूओं की संख्या के कारण ‘‘स्थानीय पर्यावरण पर विध्वंसक प्रभाव पड़ सकते हैं ।’’ कंगारूओं की संख्या नियंत्रित करने के वार्षिक कदम के तहत घोषणा की गई ।
http://dreamlandia.com/images/K/kangaroo.jpg
कंगारूओं को पूरे ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र (एसीटी) में मारा जाएगा । जानकारी के अनुसार, पूरे क्षेत्र में स्थित 10 अभयारण्यों को प्रत्येक शाम बंद कर दिया जाएगा ताकि 1,901 कंगारूओं को मारा जा सके । 

एसीटी सरकार में उद्यान और संरक्षण निदेशक डैनियल लेसियास ने कहा कि एसीटी में कंगारूओं की संख्या नियंत्रित करना आवश्यक हो गया था । उन्होंने कहा, ‘‘हम अच्छी तरह जानते हैं कि इस्टर्न ग्रे कंगारूओं की बहुत ज्यादा संख्या का स्थानीय पर्यावरण पर विध्वंसक प्रभाव हो सकता है ।’’ 
उन्होंने कहा, ‘‘हम जानते हैं कि इसके कारण हरियाली कम हो सकती है और यदि हमने इसे लंबे समय तक चलने दिया तो कुछ क्षेत्र बिल्कुल बर्बाद हो सकते हैं । यह उन्हें समाप्त करना नहीं है, बल्कि कंगारूओं की धारणीय संख्या के बारे में है।’’  कंगारूओं की संख्या पर नियंत्रण रखने के लिए प्रजनन संबंधी दवाओं की उपयोगिता का परीक्षण किया जा रहा है । 

कंगारूओं को मारने का काम सोमवार से शुरू होगा और इसके एक अगस्त को समाप्त होने की संभावना है । एसीटी वार्षिक कंगारू संख्या नियंत्रण के तहत पिछले दो वर्षोंं में करीब 4,000 कंगारूओं को मारा गया है ।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top