0
लंदन : पिछले करीब 157 साल से बिना रुके चल रही लंदन की सबसे प्रसिद्ध घड़ी बिग बेन के घंटे की जोरदार आवाज कुछ समय के लिए शांत होने वाली है क्योंकि इस विशाल घड़ी को जरूरी मरम्मत कार्य के लिए बंद किया जाएगा। इसकी मरम्मत पर 290 लाख पाउंड का अनुमानित खर्च आएगा।  315 फुट ऊंचे टावर का निर्माण कार्य 1856 में पूरा हुआ था। 
 
http://static.punjabkesari.in/multimedia/2016_4image_20_03_54286597204-ll.jpgघड़ी के आगे के हिस्से एवं यंत्ररचना, टावर की चिनाई और छत में मरम्मत की जरूरत है। साथ ही घड़ी के आगे के हिस्से के किनारे को दोबारा 19वीं सदी का उसका मूल रंग देने की भी जरूरत है। इस दौरान 334 सीढिय़ों के विकल्प के रूप में टावर के उपर तक जाने के लिए एक लिफ्ट बनाने की भी योजना है।  
 
इस टॉवर का डिजाइन आर्किटेक्ट चाल्र्स बैरी और आगस्टस वेल्बी पुगिन ने तैयार किया था और इसे बनाने में 13 वर्ष का समय लगा था। वर्ष 2012 में क्वीन एलिजाबेथ के सम्मान में इसका नाम एलिजाबेथ टॉवर रख दिया गया। तीन साल की परियोजना के तहत इसकी मरम्मत की जाएगी और परियोजना 2017 में शुरू होगी। हालांकि घड़ी पूरे तीन साल के लिए बंद नहीं रहेगी।
 
 ब्रिटेन के हाउस ऑफ कामंस (संसद का निचला सदन) के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘जरूरी मरम्मत के लिए घड़ी की यंत्ररचना को कई महीनों के लिए रोकने की जरूरत होगी। इस दौरान घंटा नहीं बजेगा।’’

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top