0
http://www.manuinfosolutions.com/wp-content/uploads/2011/05/Call-Centers.jpgनयी दिल्ली --- भारतीय निर्वाचन आयोग ने सभी पांच राज्‍यों में होने वाले चुनाव के लिए शिकायत निवारण मशीनरी प्रदान करने का निर्देश दिया है। इस सूचना तकनीक प्‍लेटफार्म को प्रदान करने के निम्‍नलिखित उद्देश्‍य है :-

1.      सभी कॉल सेंटरों, टेलीफोनों ऑनलाइन, फैक्‍स, डाक एवं व्‍यक्तिगत से प्राप्‍त होने वाली  शिकायतों का समेकित तरीके से और एक समय के भीतर करने का प्रबंध।
2.      शिकायतकर्ताओं को शिकायत की प्राप्ति और इसके निपटारे की जानकारी देना।

आयोग द्वारा राज्‍यवार उठाये जा रहे कदम :

असम- शिकायतें (i) निशुल्‍क नंबर 1950 (ii) ऑनलाइन शिकायत ‘समाधान’ जिला वेबसाइट के यूआरएल  http://election.cloudapp.net/assam-samadhan  और मुख्‍य निर्वाचन अधिकारी के पोर्टल  www.ceoassam.nic.in (iii) एनरॉएड आधारित मोबाइल पर गुगल प्‍ले स्‍टोर में समाधान (असम) पर प्राप्‍त की जा रही है। व्‍यक्तिगत रूप से भी फैक्‍स, डाक से भी शिकायतें की जा सकती हैं और अगर कोई अपनी शिकायत की स्थिति के बारे में जानना चाहते है तो उन्‍हें एसएमएस के द्वारा सूचना दी जाएगी।

केरल- यहां ऑनलाइन शिकायत प्राप्‍त करने के लिए ई-परिहरम की शुरूआत की गई है। शिकायतकर्ता अक्षय सेंटर (सीएससी) और हेल्‍पलाइन का भी इस्‍तेमाल शिकायत करने के लिए कर सकते है। शिकायतकर्ताओं को उनकी शिकायत के निपटारे और शिकायत की प्राप्ति की एसएमएस से सूचना दी जाती है। शिकायत के रूप में फोटो  और वीडियो अपलोड किए जा सकते है। वेबसाइट का यूआरएल  http://e-pariharam.kerala.gov.in  है।

तमिलनाडु- यहां पेपर, फोन, ई-मेल और अन्‍य ऑनलाइन मोड से शिकायतें प्राप्‍त की जा रहीं हैं। शिकायतें फेसबुक और ट्वीटर इत्‍यादि से प्राप्‍त की जा रही है। तमिलनाडु के मुख्‍य चुनाव अधिकारी की वेबसाइट  http://www.elections.tn.gov.in/ पर भी शिकायत की जा सकती है।

पश्चिम बंगाल- यहां ऑनलाइन शिकायत प्राप्‍त करने के लिए http://election.cloudapp.net/wb-samadhan वेबसाइट शुरू की गई है। गुगल प्‍ले स्‍टोर ‘समाधान’ (वेस्‍ट बंगाल) पर भी शिकायत की जा सकती है। सामान्‍य तौर पर शिकायत के निपटारे के लिए 24 घंटे का समय दिया गया है और मतदान के दिन यह समय आधे घंटे का होगा।

पुद्दुचेरीयहां मुख्‍य चुनाव अधिकारी ने 24x7 हेल्‍पलाइन की शुरूआत की है। इस तरह के पांच समर्पित की टेलीफोन लाइन तहसीलदार स्‍तर के अधिकारी की देखरेख में काम कर रही है। इसके अलावा एसएमएस, व्‍टासएप (8903331950), ई-मेल इत्‍यादि से ये शिकायतें प्राप्‍त की जा रही है। आम लोगों के लिए भी शिकायत कराने की मशीनरी उपलब्‍ध है।

       शिकायत निवारण मशीनरी के द्वारा निर्वाचन आयोग सभी स्‍तरों पर शिकायतों को समय पर निपटारा करने और बाधा मुक्‍त पारदर्शी और प्रभावी तरीके से चुनाव संपन्न सुनिश्चित कराना चाहता है।     

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top