0

http://www.nayaindia.com/wp-content/uploads/2013/05/rastrepatibswan.jpg
नयी दिल्ली -- राष्ट्रपति भवन राष्ट्रीय नवाचार प्रतिष्ठान के सहयोग से 12 से 19 मार्च 2016 तक सप्ताह भर चलने वाले नवाचार उत्सव की मेजबानी करेगा।

इस उत्सव का शुभारंभ 12 मार्च को राष्ट्रपति  प्रणब मुखर्जी नवाचार पर एक प्रदर्शनी के उद्घाटन के साथ करेंगे। यह प्रदर्शनी उपरोक्त उत्सव के दौरान सुबह 10 बजे से शाम 05 बजे तक जनता के लिए खुली रहेगी। इसे मुगल उद्यान देखने आने वाले लोग भी देख सकेंगे।

नवाचार उत्सव में तीन प्रदर्शनियां, दो कार्यशालाएं, चार समूह परिचर्चाएं, दो पुरस्कार वितरण समारोह और विविध विषयों पर गोलमेज सत्र शामिल होगा।

• नोबेल पुरस्कार से सम्मानित श्री कैलाश सत्यार्थी 13 मार्च को मुख्य भाषण देंगे।

• 14 मार्च, को विजिटर्स अवार्ड प्रेसेंटेशन होगा, जिसमें ‘सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालय’, ‘नवाचार’ और ‘शोध’ श्रेणियों में क्रमशः तेजपुर विश्वविद्यालय, जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के प्रोफेसर राकेश भटनागर और जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय के मोलेक्यलैर पैरासाइटॉलोजी ग्रुप को पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे।

• 13 मार्च,  को गांधियन यंग टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन (जीवाईटीआई) पुरस्कार प्रदान किया जाएगा।

• (क) समावेशी नवाचार, (ख) विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार से लाभ उठाना, (ग) समावेशी नवाचार के विकास के लिए शिक्षा, (घ) नए स्टार्टअप्स के लिए समावेशी नवाचार उष्मायन (इनक्यूबेशन) एवं गतिवर्धन मॉडल, (ङ) नवाचार और कौशल विकास (च) सार्वजनिक नीति एवं कार्यक्रमों में नवाचार के लिए प्रोत्साहन, (छ) बड़े पैमाने पर बदलाव के लिए सामाजिक नवाचार, (ज) सार्वजनिक सेवा डिलिवरी, (झ) चिकित्सा विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी में नवाचार तथा (ञ) नवाचारों के वित्त पोषण के लिए वित्तीय विकल्प जैसे विषयों पर गोलमेज सत्रों का आयोजन किया जाएगा। गोलमेज सत्रों में हुए विचार-विमर्श की प्रमुख सिफारिशें राष्ट्रपति के समक्ष प्रस्तुत की जाएंगी।

इन सत्रों में प्रो. आशुतोष शर्मा, सचिव, डीएसटी, श्री अमिताभ कांत, सीईओ नीति आयोग, डॉ. गिरीश साहनी, महानिदेशक सीएसआईआर, डॉ. सौम्या स्वामीनाथन, महानिदेशक आईसीएमआर, डॉ. त्रिलोचन महापात्रा, महानिदेशक आईसीएआर और सिडबी, नाबार्ड, देना बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, बंधन बैंक के प्रतिनिधि साथ ही साथ फ्रांस, अमेरिका, सिंगापुर, ऑस्ट्रेलिया, फिनलैंड, सउदी अरब, संयुक्त अरब अमीरात, मलेशिया, दक्षिण अफ्रिका, क्यूबा, कनाडा और चीन जैसे देशों के प्रतिनिधियों के भाग लेने की संभावना है।

• नए स्टार्टअप्स के लिए समावेशी उष्मायन (इनक्यूबेशन) एवं गतिवर्धन मॉडल पर सामूहिक चर्चा, नवाचार और कौशल विकास, नवाचार और कौशल विकास, सार्वजनिक नीति एवं कार्यक्रमों में नवाचार के लिए प्रोत्साहन और बड़े पैमाने पर बदलाव के लिए सामाजिक नवाचार।

• 15 मार्च, को प्रेरक नवाचारों पर शिक्षाविदों, टेक्नोलॉजी बिजनेस इनक्यूवेटर्स और भारत और विदेश के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ सत्र ।

• 16 मार्च, को वैज्ञानिकों का बुनियादी स्तर के अन्वेषकों के साथ संवाद।

• राष्ट्रीय नवाचार क्लब्स द्वारा प्राप्त की गई शानदार उपलब्धियों और उत्कृष्ट टेक्नोलॉजी बिजनस इनक्यूबेटर्स (टीबीआई) पर पोस्टरों की प्रदर्शनी, चिकित्सा विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी में हुए उत्कृष्ट नवाचारों की प्रदर्शनी तथा स्वच्छ भारत से संबंधित शानदार नवाचारों पर प्रदर्शनी क्रमशः 15, 16 और 18 मार्च,  को आयोजित की जाएगी। 
  • 19 मार्च, को वेब और मोबाइल एप्लीकेशन विकसित करने के लिए हैकाथॉन शैली (निरंतर त्वरित विकास) में छात्रों की उपस्थिति, परीक्षा के दौरान परीक्षकों का विधि मान्यकरण, सार्वजनिक स्मारकों में प्रविष्ठ होते समय निगरानी, सार्वजनिक शौचालयों की निगरानी आदि जैसे विषयों पर कोडिंग प्रतिस्पर्धा।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top