0
नयी दिल्ली -- वियतनाम ने नौ महीनों के बाद बाजार पहुंच उपलब्‍ध कराते हुए औपचारिक रूप से भारतीय मूंगफली के आयात पर प्रतिबंध को हटा लिया है। 

http://img.punjabkesari.in/default.aspx?img=http://static.punjabkesari.in/multimedia/2015_11image_12_51_310822020aaaaaa-ll.jpg&width=400वियतनाम कृषि और ग्रामीण विकास मंत्रालय ने औपचारिक रूप से इस फैसले की जानकारी भारत सरकार को देते हुए कहा है कि वियतनाम का पौधा संरक्षण विभाग 18 जनवरी से मूंगफली के लिए आयात स्‍वीकृति जारी करेगा।
इस प्रतिबंध को वियतनाम प्रतिनिधिमंडल की दिसंबर, 2015 में हुई भारत यात्रा के मद्देनजर हटाया गया है। इस प्रतिनिधिमंडल ने भारत के मूंगफली निर्यात की प्रमाणीकरण व्‍यवस्‍था और निर्यात प्रक्रियाओं के साथ-साथ मानक संचालन प्रक्रियाओं को देखने के बाद संतुष्टि प्रकट की थी।

गौरतलब है कि वियतनाम ने 6 अप्रैल, 2015 से भारत से मूंगफलियों के आयात को अस्‍थायी तौर पर स्‍थगित कर दिया था। इस समस्‍या के समाधान के लिए डीएसी एंड एफडब्‍ल्‍यू ने संबंधित समस्‍या के लिए की गई जांच और किये गये उपायों के साथ मानक संचालन प्रक्रियाओं की जानकारी की विस्‍तृत रिपोर्ट वियतनाम को भेजी थी।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top