0
चंडीगढ़ : पूर्व लोकसभा स्पीकर, पूर्व केंद्रीय मंत्री और मध्य प्रदेश के गवर्नर रहे बलराम जाखड़ का आज सुबह देहांत हो गया। बलराम जाखड़ पंजाब विधानसभा में पूर्व विरोधी पक्ष नेता सुनील जाखड़ के पिता थे। 
सीनियर कांग्रेसी नेता बलराम जाखड़ का निधन  बलराम जाखड़ पिछले कुछ दिनों से बीमार चल रहे थे, जिसके चलते उन्होंने नर्इ दिल्ली के अस्पताल में दम तोड़ दिया । वहीं कांग्रेस प्रधान सोनिया गांधी ने उनके निधन पर शोक व्यक्त किया है। 
 
 उनका जन्म 23 अगस्त 1923 को तत्कालीन पंजाब में फजिल्का (अब अबोहर) जिले के पंचकोसी गांव में हुआ था। वह जाखड़ वंश के जाट परिवार में पैदा हुए थे। उनके पिता का नाम चौधरी राजाराम जाखड़ और मां का नाम पातोदेवी जाखड़ था।
 
बलराम जाखड़ ने 1945 में फोरमैन क्रिश्चियन कॉलेज, लाहौर (अब पाकिस्तान) से संस्कृत में डिग्री प्राप्त की। इसके अलावा उन्हें अंग्रेजी, हिंदी, उर्दू और पंजाबी भाषा का भी अच्छा ज्ञान था।
 
 साल 1972 में विधानसभा में चयनित होने के साथ बलराम जाखड़ के राजनैतिक जीवन की शुरूआत हुई। 1977 में दोबारा जीत दर्ज करने के बाद उन्हें नेता विपक्ष का पद मिला।
 
 फिरोजपुर संसदीय क्षेत्र से साल 1980 में सातवीं लोकसभा के लिए चुने जाने के बाद बलराम जाखड़ को लोकसभा अध्यक्ष बनाया गया। अगली बार आठवीं लोकसभा चुनावों में भी वह सीकर संसदीय क्षेत्र से चुनकर आए।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top