0
नयी दिल्ली -- वित्त मंत्री अरुण जेटली ने  नार्थ ब्लॉक के ग्रेट हॉल में “भारत के सिक्कों और मुद्रा” पर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इस प्रदर्शनी का आयोजन वित्त मंत्रालय के अंतर्गत व्यय विभाग ने किया है। नार्थ ब्लॉक के ऐतिहासिक हॉल में इस प्रकार की प्रदर्शनी का यह पहला आयोजन है।

 प्रदर्शनी में समय के साथ-साथ रुपये के स्वरूप में बदलाव और इसके वस्तु-विनिमय से सिक्कों और वर्तमान में बैंक नोट और ई-मनी में परिवर्तन को प्रदर्शित किया गया है। 

प्रदर्शनी में रूपए के कई नामों को प्रदर्शित किया गया है जिसमें से कुछ आज प्रयोग में नही हैं और कुछ का प्रयोग आज भी हो रहा है। प्रदर्शनी में ग्रेट हॉल के इतिहास को भी प्रदर्शित किया गया है। 

इस अवसर पर अपने संबोधन में वित्त मंत्री  अरुण जेटली ने कहा कि प्रदर्शनी से देश में मुद्रा के विकास के इतिहास को जानने में मदद मिलेगी। उन्होंने विभाग की इस अनोखी शुरूआत करने के लिए सराहना की और आशा व्यक्त की ग्रेट हॉल का प्रयोग भविष्य में भी कई प्रयोगों के लिए होगा जिससे इसकी भव्यता को फिर से स्थापित किया जा सकेगा। 

समारोह को संबोधित करते हुए वित्त सचिव  रतन पी. वाटल ने कहा कि इस प्रदर्शनी का आयोजन प्रधानमंत्री  मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के भाग के रूप में किया गया है और इससे कार्यालय का वातावरण स्वच्छ करने में भी मदद मिलेगी। 

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top