0
नासिक --  आरबीआई  की सबसे बड़ी गलती । आरबीआई ने 30 हजार करोड़ रुपए की वैल्यू के नोट गलत छाप दिए। गड़बड़ी हजार रुपए के नोटों में हुई है। ये नोट बिना सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड के छापे गए हैं। ऐसे 20 करोड़ नोट तो रिजर्व बैंक के पास हैं लेकिन 10 करोड़ बाजार में हैं। 

http://indianbankdetails.com/blog/wp-content/uploads/2015/08/How-Printed-Currency-Enter-Into-Indian-Market.jpgगलती का पता चलने के बाद आरबीआई और फाइनेंस मिनिस्ट्री ने इन नोटों को जलाने का फैसला किया है। अगर आपके पास भी ऐसा नोट आ गया है तो घबराने की जरूरत नहीं हैं। आरबीआई बैंकों ऐसे नोट एक्सचेंज करने का आदेश दिया है।


होशंगाबाद और नासिक में कुछ कर्मचारियों के निलंबन के बाद इस गलती का पता चला है। आरबीआई के मुताबिक, 1 हजार के 5AG और 3AP सीरीज के नोट सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड के बगैर छप गए हैं। इनका करंसी पेपर पहले होशंगाबाद में सिक्युरिटी प्रिंटिंग और मीटिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड से निकला। उसके बाद नासिक में आरबीआई प्रेस में पहुंचा। इसकेे बाद ही गलती हुई है। आरबीआई अब इन नोटों को वापस जमा करा रहा है। रिजर्व बैंक के पास अब तक सिर्फ 6 करोड़ नोट ही जमा हो सके हैं।

कुल 30 करोड़ गलत नोट छपे हैं, जिसमें से 10 करोड़ नोट बाजार पहुंच चुके हैं। ऐसे में हो सकता है कि गलत छपा हुआ नोट आपके पास भी हो। 1000 रुपए के नोट को चेक करें कि, क्या वह 5AG या 3AP सीरीज का है? इसे पता करने के लिए नोट को लाइट के सामने रखकर देखें।

आपको पहले डिजिट के नीचे L लिखा नजर आएगा। वहीं नोट की फ्रंट साइड में आपको सिल्वर सिक्युरिटी थ्रेड नजर नहीं आएगा। अगर आपके पास गलत छपा हुआ नोट है तो इसे बैंक में जाकर बदल सकते हैं। आरबीआई ने बैंकों को निर्देश दिया है कि अगर कोई व्यक्ति गलत छपे नोट को लेकर आता है तो उसे जांच के बाद एक्सचेंज कर दिया जाए। साथ ही बैंकों को ऐसे नोट जारी नहीं करने का निर्देश भी दिया है।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top