0
नयी दिल्ली -- केंद्रीय पर्यटन और संस्‍कृति राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) एवं नागर विमानन राज्‍य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने संस्‍कृति मंत्रालय के अंतर्गत राष्‍ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय में जाने-माने समकालीन कलाकार  सुदर्शन शेट्टी की प्रदर्शनी ‘शून्‍य घर’ का उद्घाटन किया।

 डॉ. शर्मा ने सुदर्शन शेट्टी की उनके उत्‍कृष्‍ट सृजनात्‍मक कार्यों के लिए सराहना करते हुए भविष्‍य में उनकी योजनाओं के लिए सफलता की आशा व्‍यक्‍त की। उन्‍होंने प्रदर्शनी का दौरा किया और एनजीएमए द्वारा ऐसी उपयोगी और रचनात्‍मक प्रदर्शनियों का आयोजन करने के लिए सराहना की।

वर्ष 1961 में जन्‍मे सुदर्शन शेट्टी एक जाने-माने समकालीन कलाकार हैं, जो वर्तमान में मुंबई में रहते हैं। उन्‍होंने मुख्‍य रूप से चित्रकला, रेखाचित्र, स्‍थापन, वीडियो/फिल्‍म और मूर्तिकला में कार्य किया है। उनकी कई प्रदर्शनियां भारत और अंतरराष्‍ट्रीय स्‍तर पर लगाई गई हैं।

राष्‍ट्रीय आधुनिक कला संग्रहालय ने इस प्रदर्शनी का आयोजन हाल के दशक में समकालीन कला के क्षेत्र में हुए प्रदर्शन को दिखाने के उद्देश्‍य से किया है। इस प्रदर्शनी के हाल के वर्षों में संस्‍थान द्वारा आयोजित अन्‍य समकालीन कला प्रदर्शनियों की निरंतरता में एक मील का पत्‍थर साबित होने की आशा है। एनजीएमए ने ‘सूना घर’ जैसी वर्तमान की महत्‍वपूर्ण परियोजना को प्रदर्शित करने के लिए एक मंच का विकास किया है। 

यह मंच कलाकारों को चुनौती भरी परियोजनाओं को पूर्ण करने के लिए एक अवसर प्रदान करेगा, जो कि विचार प्रेरकऔर कला और प्रदर्शन में जटिल होंगी। इस मंच के द्वारा सुदर्शन शेट्टी ने अपने विचारों को एक जीते-जागते संग्रहालय में परिवर्तित किया है, जो सहज ज्ञान स्‍तर से इसे एक प्रयोगशाला में प्रदर्शित करता है। 

यह प्रदर्शनी विभिन्‍न मीडिया के नए कार्यों जैसे वीडियो और फिल्‍म, मूर्तिकला स्‍थापात्‍य और फोटोग्राफ चित्रों को प्रदर्शित करता है। इसमें बारहवीं सदी के कवि गोरखनाथ की कविताओं पर आधारित कार्य किया गया है।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top