0
नयी दिल्ली -- सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय पूरे देश में आम लोगों के बीच जागरूकता पैदा करने के लिए में 11 जनवरी  से सड़क सुरक्षा सप्‍ताह का आयोजन कर रहा है। इस दौरान छात्रों/ ड्राइवरों के माध्‍यम से विभिन्‍न गतिविधियों का आयोजन करके सड़क दुर्घटनाओं के कारणों तथा उन्‍हें रोकने के विभिन्‍न उपायों पर प्रकाश डाला जाएगा। 

http://www.swatantraawaz.com/thumb.php?src=/coverpage/cover_5AB4DF-36B8A5-04345A-9BEA8E-7E36D3-C0D41A.jpg&w=400इन गतिविधियों में सड़क सुरक्षा से संबंधित बैनर, रोड चिन्‍ह और पोस्‍टर शामिल हैं। सड़क सुरक्षा सप्‍ताह के कार्यक्रमों में विभिन्‍न हितधारक जैसे- राज्‍य सरकारों के विभिन्‍न विभाग, यातायात पुलिस, वाहन निर्माता, ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन, सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम और कोरपोरेट भाग लेंगे।
सड़क सुरक्षा सप्‍ताह के एक भाग के रूप में मंत्रालय यातायात पुलिस और सोसायटी फॉर इंडियन ऑटोमोबाइल मैन्‍यूफैक्‍चर्स (एसआईएएम) के सहयोग से सड़क सुरक्षा सप्‍ताह कार्यक्रम में आम जनता की भागीदारी को सक्रिय बनाने के लिए 11 जनवरी, 2016 को दिल्‍ली इंडिया गेट से एक ‘वॉकथॉन’ का आयोजन कर रहा है।

भारत में हर साल लगभग 1.4 लाख लोग सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं, जबकि कई लोग घायल हो जाते हैं और कई जीवन भर के लिए विकलांग भी हो जाते हैं। इन दुर्घटनओं में होने वाली मौतों में 33 प्रतिशत 15 से 24 साल के आयु वर्ग के युवा हैं। 

सरकार सड़कों की इंजीनियरिंग में सुधार करके और नागरिकों के लिए जागरूकता अभियान के द्वारा राष्‍ट्रीय सड़क सुरक्षा नीति के कार्यान्‍वयन हेतु सक्रिय कदम उठा रही है। हालांकि सरकार द्वारा अकेले किए जा रहे प्रयास तभी सफल होंगे जब आम नागरिक इसमें भागीदारी करेंगे और सड़क सुरक्षा को एक सामाजिक आंदोलन बनाएंगे।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top