0
http://hindi.newsroompost.com/wp-content/uploads/2016/01/Smriti-irani-world-Book-fair.jpgनयी दिल्ली -- केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति ईरानी ने  'नई दिल्ली विश्व पुस्तक मेला 2016'  का उद्घाटन किया। यह मेला नौ से 17 जनवरी तक चलेगा। इस अवसर पर विशिष्ट अतिथि देश चीन का स्वागत करते हुए केंद्रीय मंत्री ने कहा, ‘हम अतिथि देवो भवः में विश्वास करते हैं। 

हमारे यहां मेहमानों की पूजा करने की परंपरा है। हमें उम्मीद है कि हमारे विशिष्ट अतिथि देश चीन के लोग यहां घर जैसा महसूस कर रहे होंगे।’ नई दिल्ली में नेशनल बुक ट्रस्ट द्वारा भारत व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ) के सहयोग से इस पुस्तक मेले का आयोजन किया जा रहा है।

प्राचीन काल से चले आ रहे भारत-चीन संबंधों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि अर्थशास्त्र में चीनी रेशम की पोशाक का जिक्र मिलता है, जो यह दर्शाता है कि कैसे इतिहास में चीन के साथ भारत के रिश्तों का वर्णन किया गया है। उन्होंने आशा व्यक्त की कि दोनों देश संस्कृति के साथ-साथ ज्ञान के क्षेत्र में भी संबंधों को मजबूत बनाएंगे।

  ईरानी ने ‘नवलेखन श्रृंखला’ के तहत 16 नई पुस्तकों को सामने लाने के लिए एनबीटी द्वारा किए गए प्रयासों की सराहना की और यह भी आशा व्यक्त की कि वह 22 प्रमुख भारतीय भाषाओं में भी पुस्तकें प्रकाशित करेगा। उन्होंने यह भी कहा कि चयनित फोटोग्राफरों के साथ तमिलनाडु, केरल, मणिपुर, असम सहित भारत के विभिन्न राज्यों से बच्चों को शोध यात्रा पर श्रीलंका, मलेशिया, थाईलैंड, कंबोडिया जैसे देशों में भेजा जाएगा और उनके संस्मरणों को पुस्तकों के रूप में प्रकाशित किया जाएगा।

एनबीटी के अध्यक्ष  बलदेव भाई शर्मा ने कहा कि मानव संसाधन विकास मंत्री श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी से मिली प्रेरणा से ट्रस्ट ने चालीस वर्ष से कम आयु के युवा लेखकों के लिए एक नई नवलेखन श्रृंखला की शुरुआत की और 16 नई पुस्तकें प्रकाशित की गईं। उन्होंने बताया कि थीम पैवेलियन में भोज पत्र से लेकर ईबुक्स तक की यात्रा को प्रदर्शित किया गया है। इसके साथ ही प्राचीन लिपियां भी प्रदर्शित की जा रही हैं।

इस अवसर पर प्रख्यात चीनी लेखक  लियू शेनयू, भारत में चीनी राजदूत  ली यूचेंग और मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग में सचिव श्री विनय शील ओबेराय ने भी अपने विचार रखे।
 स्मृति ईरानी ने प्रगति मैदान में थीम पैवेलियन और चीनी पैवेलियन का भी उद्घाटन किया।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top