0
 
नयी दिल्ली -- केन्द्रीय पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय, कार्मिक, लोकशिकायत एवं पेंशन, परमाणु ऊर्जा एवं अंतरिक्ष राज्य मंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह ने यहां पूर्वोत्तर क्षेत्र विकास मंत्रालय (डोनर) कैलेंडर-2016 का अनावरण किया। 

इस वर्ष जारी कैलेंडर की विषय वस्तु पूर्वोत्तर उदय है जो आधुनिक पूर्वोत्तर के विकास को चित्रित करता है। गंतव्य पूर्वोत्तर-2016 समारोह के बारे में भी जानकारी दी जिसका आयोजन नई दिल्ली में 12-14 फरवरी, 2016 के दौरान किया जाएगा। 
इसका उद्देश्य राष्ट्रीय स्तर पर पूर्वोत्तर क्षेत्र की अंदरूनी आर्थिक, सामाजिक एवं सांस्कृतिक शक्ति को प्रदर्शित करना है।


मंत्री महोदय ने गंतव्य पूर्वोत्तर-2016 समारोह के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि समारोह का मुख्य फोकस मुख्यधारा भारत को पूर्वोत्तर के करीब लाने पर है जिससे कि शेष भारत को पूर्वोत्तर के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। 
उन्होंने कहा कि मंत्रालय इस वर्ष के आखिर तक पूर्वोत्तर का चेहरा बदल देने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्होंने कहा कि डोनर पूर्वोत्तर क्षेत्र में सार्वजनिक निजी भागीदारी को बढ़ावा देने पर भी काम कर रहा है।


डॉ. जितेन्द्र सिंह ने पूर्वोत्तर के लिए एक विशिष्ट सड़क निर्माण एजेंसी प्रारंभ करने की भी घोषणा की जिसे पूर्वोत्तर सड़क क्षेत्र विकास योजना (एनईआरएसडीएस) के नाम से जाना जाएगा।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top