0
लंदन: ऊंचे कद वाले पुरुषों व महिलाओं को कैंसर होने का खतरा अधिक होता है। स्वीडन में लंबे समय तक किए गए एक अध्ययन में यह खुलासा हुआ है।

लंबे लोगों को अधिक होता है कैंसर का खतराअध्ययन में यह बात भी सामने आई कि लंबाई में 10 सेंटीमीटर की वृद्धि होने पर महिलाओं में कैंसर का खतरा 18 फीसदी, जबकि पुरुषों में 11 फीसदी तक बढ़ जाता है। इसके अलावा, लंबी महिलाओं को स्तन कैंसर का खतरा 20 फीसदी अधिक होता है, जबकि प्रति 10 सेंटीमीटर लंबाई बढ़ने पर पुरुषों व महिलाओं दोनों में त्वचा कैंसर का खतरा लगभग 30 फीसदी बढ़ जाता है।
कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट एंड युनिवर्सिटी ऑफ स्टॉकहोम के शोधकर्ताओं ने 1938-1991 के बीच जन्मे 55 लाख महिलाओं व पुरुषों पर शोध किया, जिनकी लंबाई 100 सेंटीमीटर से 225 सेंटीमीटर के बीच थी। कारोलिंस्का इंस्टीट्यूट की प्रमुख शोधकर्ता एमेली बेन्याई ने कहा कि हमारे ज्ञान में, ऊंचाई व कैंसर के बीच संबंध पर महिलाओं व पुरुषों पर किया गया यह अब तक का सबसे बड़ा शोध है।
बेन्याई ने कहा कि हमारा अध्ययन दर्शाता है कि लंबे लोगों को कैंसर होने का खतरा अधिक होता है, लेकिन यह अभी तक स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस बीमारी से ऐसे लोगों की मौत भी अन्य की अपेक्षा अधिक होती है या नहीं। अध्ययन का निष्कर्ष स्पेन के बार्सिलोना में 54वें सालाना यूरोपियन सोसायटी फॉर पेडियाट्रिक्स इंडोक्रायनोलॉजी की बैठक के दौरान पेश किया गया।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top