0
इन्दौर : भारत संचार निगम लिमिटेड(बीएसएनएल) लैंडलाइन और ब्रॉडब्रैंड के 1.8 करोड़ कनेक्शनों के साथ बाजार में 65 प्रतिशत हिस्सेदारी लेकर देश में पहले स्थान पर है। जबकि देश में कुल 2.8 करोड लैंड लाइन और ब्रॉडबैंड कनेक्शन काम कर रहे हैं। चालू वित्त वर्ष में बीएसएनएल ब्रॉडबैंड कनेक्शनों की वृद्धि दर बढ़कर 25 प्रतिशत होने का अनुमान है।
मध्यप्रदेश बीएसएनएल के मुख्य महाप्रबंधक एनके यादव ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि सरकार ने ब्रॉडबैंड को आधारभूत संरचना के तहत महत्वपूर्ण माना है तथा स्वास्थ्य, शिक्षा, गवर्नेंस, व्यापार और वाणिज्य के क्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन के लिये भी इसे अहम माना गया है।
उन्होंने बताया कि देश के ब्राडबैंड क्षेत्र में बीएसएनएल का बाजार हिस्सा 65 प्रतिशत है तथा 2012.13 में ब्राड बैंड कनेक्शनों की वृद्धि दर 19 प्रतिशत थी, वहीं 2013.14 में यह बढ़कर 22 प्रतिशत हो गयी और चालू वित्त वर्ष में यह बढ़कर 25 प्रतिशत होने का अनुमान है।
यादव ने बताया कि देश के साथ-साथ मध्यप्रदेश में इंटरनेट इस्तेमाल करने वालों की संख्या तेज गति से बढ़ रही है। इसलिए बीएसएनएल ने ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए ऑप्टीकल फाइबर केबल का उपयोग अधिक से अधिक करने का फैसला लिया है।
इस अवसर पर यादव ने मध्यप्रदेश में केवल इन्दौर और भोपाल में बीएसएनएल के इंटरनेट ग्राहकों के लिए एक नये कॉम्बो प्लान की घोषणा भी की। इसके तहत एक मुश्त 4245 रुपये जमा करने पर 6 माह तक ब्रॉडबैंड का असीमित उपयोग किया जा सकेगा। इस प्लान की विशेषता इसकी ब्राडबैंड स्पीड है जो कि 10 जीबी तक 4 एमबीपीएस रहेगी और उसके बाद ये 512 केबीपीएस हो जायेगी। इसके साथ ही इस प्लान में 3000 फोन काल्स बीएसएनएल नेटवर्क पर मुफ्त दिए जाएंगे।

Post a Comment Blogger Disqus

 
Top